आरक्षक बनने से पहले पहुंचे थाने

पुलिस लाइन के पास स्थित महानंदा एरिना ग्राउंड में चल रही पुलिस आरक्षक भर्ती की शारीरिक परीक्षा में शामिल होने आये एक दर्जन भावी आरक्षकों के थम्ब मैच नहीं होने पर उन्हें माधव नगर थाने में बैठाया गया है। मामले की विस्तृत जांच के बाद आगे की कार्रवाई पुलिस अधिकारियों द्वारा की जायेगी। प्रदेश में 14 हजार से अधिक पुलिस आरक्षकों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है। इसके लिये व्यापम द्वारा जुलाई माह में ऑन लाइन परीक्षा आयोजित की गई थी और परीक्षा में पास हुए युवक-युवतियों को शारीरिक परीक्षण के लिये प्रदेश में 6 झोन बनाकर बुलाया गया है जिनमें इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, सागर, भोपाल और उज्जैन शामिल है।

कल से उज्जैन में चल रही भावी आरक्षकों की शारीरिक परीक्षा के दौरान 800 मीटर दौड़, लांग जंप, गोला फेंक करवाया जा रहा है। पूरी प्रक्रिया में पारदर्शिता को दृष्टिगत रखते हुए एसपी और एएसपी स्तर के अधिकारियों के साथ बड़ी संख्या में थाना प्रभारी व एसआई तैनात हैं साथ ही प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी चल रही है।

सुबह शारीरिक परीक्षा के लिये मैदान पर आये भावी आरक्षकों के कागजात चैक करने के बाद थम्ब का मिलान कराया जा रहा था। इन्हीं में से करीब 12 युवक ऐसे पाये गये जिनके थम्ब मशीन से मैच नहीं हुए। एएसपी विजय डाबर ने उक्त युवकों को फिलहाल माधव नगर पुलिस के सुपुर्द किया है। एएसपी डाबर के अनुसार व्यापम द्वारा आयोजित ऑन लाइन परीक्षा के दौरान उक्त युवकों के थम्ब लिये गये थे और संभवत: साफ्टवेयर की गड़बड़ी के कारण भी ऐसा हो सकता है जो जांच का विषय है। खास बात यह कि जिन युवकों के थम्ब मैच नहीं हो रहे उनमें प्रदेश सहित उत्तरप्रदेश के युवक भी शामिल हैं। इसी कारण उन्हें थाने में बैठाया गया है।

Leave a Comment